Bakri Palan : 5 नस्लों की बकरियों का करें पालन हो जाएंगे मालामाल 

एक भेजी जाती है विदेश 

Bakri Palan – भारत में कई बकरियों की नस्लें पाई जाती हैं, जिनका पालन करके किसान अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। कुछ नस्लों का मांस तो कुछ का दूध विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। इन्हीं में से एक प्रमुख नस्ल सानेन बकरी है, जिसे खासतौर पर दूध के उत्पादन के लिए जाना जाता है। यह बकरी प्रतिदिन लगभग चार लीटर दूध देती है, जो स्वादिष्ट और मलाईदार होता है, यही इसकी विशेषता है।

बीटल नस्ल की बकरी | Bakri Palan 

बीटल बकरी की नस्ल भी विशेष महत्व रखती है। गोरखपुर के पशु चिकित्साधिकारी शिवकुमार वर्मा के अनुसार, यह बकरी अपने उत्कृष्ट दूध उत्पादन के लिए जानी जाती है और मुख्य रूप से पंजाब में पाई जाती है। एक बीटल बकरी का वजन लगभग 50 से 70 किलो के बीच होता है। यह बकरी लगभग डेढ़ साल में दो बच्चों को जन्म देती है, जिससे इसकी फार्मिंग में अच्छा मुनाफा हो सकता है।

जमुनापारी बकरी

जमुनापारी बकरी, जो उत्तर प्रदेश की एक विशेष नस्ल है, का निर्यात इंडोनेशिया में भी किया जाता है जहाँ इसे इटावा के नाम से जाना जाता है। पशु चिकित्सकों के अनुसार, यह बकरी दूध और मांस दोनों के लिए पाली जाती है, जिससे अच्छी आय होती है। जमुनापारी बकरी प्रतिदिन दो से तीन किलो दूध देती है और इसका वजन लगभग 70 किलो होता है। इसके दूध की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। ठंड के मौसम में यह बकरी मुख्य रूप से चरी पर निर्भर रहती है।

जखराना | Bakri Palan   

कई नस्लों में जखराना बकरियों की विशेष पहचान होती है, क्योंकि इनमें तीन महत्वपूर्ण गुण होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण इन्हें व्यापक रूप से पाला जाता है। जखराना बकरियां अच्छे दूध और मांस के लिए मशहूर हैं और ये अधिक संख्या में बच्चे पैदा करती हैं। असली जखराना बकरियां पूरी तरह से काली और चमकीली होती हैं। इनके मांस की गुणवत्ता उच्च होती है और ये प्रतिदिन लगभग दो लीटर दूध देती हैं। इन विशेषताओं के कारण जखराना बकरियों का पालन बहुत लोकप्रिय है।

तोतापुरी बकरी

राजस्थान में पाई जाने वाली तोतापुरी बकरी एक प्राचीन और विशेष नस्ल है। इस बकरी का मांस और दूध दोनों ही उच्च गुणवत्ता के होते हैं। इसके अलावा, इसके बाल और खाल का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इन चार गुणों के कारण तोतापुरी बकरी का पालन लाभदायक होता है।

Source Internet