Bakri Palan | बकरी पालन करने वाले किसानों के ये बैंक देते हैं लोन, सब्सिडी भी मिलेगी 

नाबार्ड की योजना के अंतर्गत होगी प्रक्रिया 

Bakri Palan – भारत में, बकरी पालन एक लोकप्रिय व्यवसाय है, खासकर छोटे और सीमांत किसानों के लिए। यह कम लागत वाला, लाभदायक और टिकाऊ व्यवसाय है जो किसानों को अपनी आय में वृद्धि करने में मदद करता है।

लेकिन, कई किसानों के पास बकरी खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए, सरकार और निजी बैंक बकरी पालन लोन योजनाएं प्रदान करते हैं।

बकरी पालन लोन क्या है? | Bakri Palan

बकरी पालन लोन एक वर्किंग कैपिटल लोन है जो बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाता है। इस लोन का उपयोग बकरी खरीदने, चारा खरीदने, बकरी के लिए आश्रय बनाने, और अन्य आवश्यक खर्चों के लिए किया जा सकता है।

बकरी पालन लोन कैसे प्राप्त करें?

बकरी पालन लोन प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

एक बैंक चुनें: कई बैंक बकरी पालन लोन योजनाएं प्रदान करते हैं। बैंक चुनते समय, ब्याज दर, लोन अवधि, और अन्य शर्तों की तुलना करें।
आवेदन पत्र भरें: बैंक से आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसे ध्यान से भरें।
आवश्यक दस्तावेज जमा करें: बैंक को आवश्यक दस्तावेज जमा करें, जैसे कि पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, आय प्रमाण, और बकरी पालन व्यवसाय योजना।
बैंक से लोन स्वीकृति प्राप्त करें: बैंक आपके आवेदन और दस्तावेजों की समीक्षा करेगा और लोन स्वीकृति प्रदान करेगा।

बकरी पालन लोन के लाभ | Bakri Palan

कम लागत में बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने में मदद करता है।
किसानों को अपनी आय में वृद्धि करने में मदद करता है।
ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का सृजन करता है।
गरीबी उन्मूलन में मदद करता है।

निष्कर्ष

बकरी पालन लोन छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना उन्हें बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने और अपनी आय में वृद्धि करने में मदद करती है।

यहां कुछ बैंक हैं जो बकरी पालन लोन योजनाएं प्रदान करते हैं:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ इंडिया
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

अधिक जानकारी के लिए, आप इन बैंकों की वेबसाइटों पर जा सकते हैं या अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

आईडीबीआई बैंक भी ‘कृषि वित्त भेड़-बकरी पालन’ के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए ऋण प्रदान कर रहा है। यह बकरी पालन के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये का ऋण प्रदान करता है, जबकि अधिकतम राशि 50 लाख रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) किसानों को पशुपालन का व्यापार शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करता है। यह बैंकों या ऋण संस्थानों की सहायता से बकरी पालन के लिए ऋण प्रदान करता है। आप नाबार्ड की मदद से कमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी बैंक और शहरी बैंक से बकरी पालन के लिए ऋण ले सकते हैं।

नाबार्ड की योजना के अनुसार, एससी/एसटी श्रेणी में आने वाले लोगों को बकरी पालन पर 33 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है। अर्थात, लोन लेने पर आपको 33 प्रतिशत लोन राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। वहीं, ओबीसी और सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को लोन लेने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। विशेष बात यह है कि नाबार्ड की सहायता से किसान अधिकतम 2.5 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। इसी तरह, केनरा बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर बकरी पालन के लिए ऋण प्रदान कर रहा है। यह 4 से 5 साल की अवधि का ऋण है। अर्थात, ऋण की राशि को 5 साल के भीतर चुकाना होगा।

बकरी पालन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज | Bakri Palan

ऐड्रेस प्रूफ
इनकम प्रूफ
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
बीपीएल कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आवासीय प्रमाण पत्र
बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज

Source Internet 

1 thought on “Bakri Palan | बकरी पालन करने वाले किसानों के ये बैंक देते हैं लोन, सब्सिडी भी मिलेगी ”

Comments are closed.