HometrendingAadhaar Card-Voter ID - इस तरह से वोटर आईडी को आधार से...

Aadhaar Card-Voter ID – इस तरह से वोटर आईडी को आधार से करें लिंक 

सरकार की ओर से जारी किया गया अपडेट 

Aadhaar Card-Voter IDकेंद्र सरकार ने आधार कार्ड और वोटर आईडी के साथ एक बड़ी अपडेट की है। हाल ही में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में बताया कि सरकार ने अभी तक आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना शुरू नहीं किया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लिंकिंग की प्रक्रिया अभी भी जारी है। साथ ही उन्होंने बताया कि आधार को वोटर आईडी से लिंक करने का कोई निश्चित लक्ष्य नहीं दिया गया है। मंत्री ने निर्वाचन आयोग के हवाले से यह भी बताया कि नागरिक अपनी इच्छा से आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं।

कानून मंत्री ने इस विषय में विस्तार से बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने बताया है कि आधार आईडी को EPIC से जोड़ने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने फॉर्म 6B जमा करने की अवधि एक साल तक बढ़ा दी गई है।

आधार कार्ड और वोटर आईडी को फॉर्म-6B के माध्यम से जोड़ा जा सकेगा। यह मतदाता सूची प्रमाणीकरण के उद्देश्य से आधार संख्या का सूचना पत्र है।

यदि कोई व्यक्ति अपने आधार को वोटर आईडी से लिंक कराना चाहता है, तो उसे 6B फॉर्म जमा करना अनिवार्य होगा। 6B फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि को मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है। एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि जिन व्यक्तियों के पहचान पत्र अलग थे लेकिन नाम समान थे, उनके नामों को वोटर लिस्ट से हटा दिया गया है।

सरकार ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया था कि अभी आधार और वोटर आईडी को लिंक करना अनिवार्य नहीं है। यदि कोई अपनी इच्छा से लिंकिंग करना चाहता है तो वह कर सकता है।

  • स्टेप 1: एनवीएसपी या मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं और ‘फॉर्म’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • स्टेप 2: यदि आप पंजीकृत हैं, तो अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: यदि आप पंजीकृत नहीं हैं, तो एनवीएसपी पर जाएं, ‘लॉगिन’ विकल्प पर क्लिक करें और ‘क्रिएट अकाउंट’ विकल्प पर क्लिक करें. अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें. साथ ही आवश्यक डिटेल्स, जैसे ओटीपी, अपना ईपीआईसी नंबर, पासवर्ड दर्ज करें और ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें.
  • स्टेप 4: एनवीएसपी पर पंजीकरण के बाद, एनवीएसपी या मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं और ‘फॉर्म’ विकल्प पर क्लिक करें और एनवीएसपी पर पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें.
  • स्टेप 5: ‘फॉर्म 6B’ पर क्लिक करें। राज्य और अपने विधानसभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें.
  • स्टेप 6: अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, ओटीपी, आधार नंबर दर्ज करें और ‘पूर्वावलोकन’ बटन पर क्लिक करें.
Source – Internet  
RELATED ARTICLES

Most Popular