इस टॉप किस्म की सरसों की करें बुवाई 100 दिन में फसल तैयार, बीजों से 42% तेल निकलता है, जानिए किस्म का नाम

By
On:
Follow Us

नंबर 1 टॉप किस्म की सरसों की खेती

इस टॉप किस्म की सरसों की करें बुवाई 100 दिन में फसल तैयार, बीजों से 42% तेल निकलता है, जानिए किस्म का नाम। सरसों की खेती को बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसकी खेती में न सिर्फ बीज पैदा होते हैं, बल्कि इसके पत्ते भी बाजार में बेचे जाते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग इसकी हरी पत्तियों को खाना बहुत पसंद करते हैं।

सरसों के तेल की बाजार में भारी डिमांड

आज हम आपको सरसों की खेती की टॉप किस्म के बारे में बता रहे हैं। सरसों की खेती करने वाले किसानों के लिए यह किस्म बहुत लाभकारी साबित होती है। इस किस्म के बीजों से बड़ी मात्रा में तेल निकलता है, और सरसों के तेल की मांग बाजार में बहुत अधिक होती है।

इस टॉप किस्म की सरसों की करें बुवाई 100 दिन में फसल तैयार, बीजों से 42% तेल निकलता है, जानिए किस्म का नाम

इसका तेल खाना पकाने के लिए उपयोग होता है, इसलिए इसकी खूब बिक्री होती है। इस किस्म की सरसों की खेती से आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं पुसा अग्रणी किस्म की सरसों की खेती की। यह किस्म बेहद लाभदायक है, तो आइए जानते हैं इसकी खेती कैसे की जाती है।

सरसों की खेती

इस प्रकार की सरसों की खेती बेहद लाभदायक साबित होती है। अगर आप इसे उगाना चाहते हैं, तो आपको इसकी खेती की पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अधिकतम बीज उत्पादन कर सकें। अक्टूबर से नवंबर का महीना पुसा अग्रणी किस्म की खेती के लिए सबसे उत्तम माना जाता है।

इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत की 3 बार गहरी जुताई करें और गोबर की खाद, पोटाश या जैविक खाद को खेत की मिट्टी में मिला दें। दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है। इसकी खेती के लिए तापमान 25 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए। इसकी बुवाई के लिए केवल पुसा अग्रणी किस्म के बीजों का चयन करें। बुवाई के बाद, पुसा अग्रणी किस्म की फसल 100 दिनों में तैयार हो जाती है।

कितना होगा मुनाफा?

अगर आप इस प्रकार की सरसों की खेती करते हैं, तो आपको इसकी खेती से बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा क्योंकि बाजार में इसके बीजों की मांग बहुत ज्यादा होती है। इसके बीजों से 40-42% तेल निकलता है। एक एकड़ में पुसा अग्रणी किस्म की खेती से करीब 25 से 26 क्विंटल बीज प्राप्त होते हैं, और इसके पत्ते भी बड़ी मात्रा में बाजार में बिकते हैं। इस किस्म की खेती से आप 80 हजार से 1 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं। इस किस्म की सरसों की खेती किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित होती है।