घर में लगी हो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर तो जान लीजिये ये वास्तु टिप्स, नहीं तो छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

By
On:
Follow Us

हिंदू धर्म में भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी को शक्तिशाली देवता माना गया है और उन्हें कलयुग का देवता भी कहा जाता है। वह अपने भक्तों की प्रार्थनाओं को जल्दी स्वीकार करते हैं और उनके भक्त विशेष रूप से मंगलवार को विधिपूर्वक उनकी पूजा करते हैं। पंचमुखी हनुमान जी का महत्व और भी अधिक माना जाता है।

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर के वास्तु टिप्स

आपने कई मंदिरों में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति देखी होगी, और कई बार लोग अपने घरों में भी उनकी तस्वीर लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तस्वीर को सही दिशा में लगाना महत्वपूर्ण है? ऐसा करने से न केवल आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि कुंडली में मौजूद सभी दोष भी दूर होते हैं।

1. पूर्व दिशा में तस्वीर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाएं

पूर्व दिशा को सूर्य देव की दिशा माना जाता है, और यह अंधकार को दूर कर प्रकाश प्रदान करती है। हनुमान जी को भी शक्ति, बुद्धि और भक्ति का प्रतीक माना जाता है। जब आप अपने घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर इस दिशा में लगाते हैं, तो सूर्य देव की किरणों से प्राप्त सकारात्मक ऊर्जा हनुमान जी की तस्वीर से बढ़ जाती है। इससे आपके घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

2. उत्तर-पूर्व दिशा में रखे पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर

कहा जाता है कि जब आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं, तब आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। अगर आपके घर में हनुमान जी की तस्वीर सही दिशा में लगी हो, तो आपको उसका पूरा लाभ मिलता है।

हनुमान जी को संकटमोचन कहा गया है, और जब इसे पूर्व दिशा में रखा जाता है, तो न केवल मुसीबतों से छुटकारा मिलता है, बल्कि शत्रुओं का भी नाश होता है। कुल मिलाकर, जब आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस दिशा में रखते हैं, तो आपको सभी संकटों से मुक्ति मिलती है।

Related News