Traffic jam: 1 अक्टूबर को प्रदेश के सभी हाईवे पर चक्काजाम   

By
On:
Follow Us

सोयाबीन के दाम 6 से 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग 

Traffic jam: मध्य प्रदेश में सोयाबीन के दाम 6 से 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर किसानों के बीच आंदोलन जारी है। विभिन्न किसान संगठनों और राजनैतिक दलों के इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। हाल ही में भोपाल में हुई किसान संगठनों की बैठक में 1 अक्टूबर को प्रदेश के सभी हाईवे पर चक्काजाम करने की घोषणा की गई थी। इस आंदोलन को संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आयोजित किया जा रहा था, लेकिन अब इसमें खुद मोर्चा के ही नेताओं के बीच मतभेद उत्पन्न हो गए हैं।

Betul News: अहाते में तब्दील हो रही ऑडिटोरियम की दुकानें

टिकैत ने 1 अक्टूबर के चक्काजाम से किया इंकार

संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने वीडियो जारी कर कहा कि 1 अक्टूबर के बंद और चक्काजाम में उनका संगठन शामिल नहीं होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि कुछ लोगों ने मप्र में सोयाबीन आंदोलन के तहत चक्काजाम का ऐलान कर दिया, लेकिन यह फैसला संयुक्त किसान मोर्चा का नहीं है। उन्होंने कहा कि मोर्चे के घटक दल इस बंद में शामिल नहीं होंगे, और सरकार से सोयाबीन की एमएसपी बढ़ाने की मांग की है।

सुनीलम की प्रतिक्रिया

पूर्व विधायक और संयुक्त किसान मोर्चा मप्र के प्रभारी डॉ. सुनीलम ने टिकैत से कहा कि मप्र के किसान सोयाबीन के दाम बढ़ाने को लेकर आंदोलनरत हैं और उनकी मांग है कि टिकैत मप्र में आकर इस आंदोलन का समर्थन करें। टिकैत ने आश्वासन दिया कि जब भी मप्र के किसान उन्हें बुलाएंगे, वे आने के लिए तैयार हैं।

किसान संगठनों में मतभेद

भोपाल में 18 सितंबर को हुई संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में 36 संगठनों के शामिल होने का दावा किया गया था। इस बैठक में 1 अक्टूबर को चक्काजाम करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि, बाद में मोर्चा के अंदर ही इस बंद को लेकर असहमति सामने आई। कुछ किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि कुछ राजनैतिक लोग इस आंदोलन को हाईजैक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन किसान संगठनों ने इसका विरोध किया है।

आंदोलन की आगे की योजना

संयुक्त किसान मोर्चा ने यह तय किया है कि 24 से 30 सितंबर तक गांवों में मशाल जुलूस निकाला जाएगा और 1 अक्टूबर को मप्र के सभी प्रमुख सड़कों और हाईवे पर चक्काजाम किया जाएगा। यदि इसके बाद भी सरकार ने किसानों की मांग नहीं मानी, तो राजधानी भोपाल का घेराव करने की योजना है।

Betul News : चलते ट्रक से कूदा क्लीनर हुई मौत

source internet