Free Ration का फायदा और मिलेगा 4 साल तक, सरकार ने ले आयी नयी योजना

By
On:
Follow Us

Free Ration का फायदा और मिलेगा 4 साल तक, सरकार ने ले आयी नयी योजना। जानिए सरकार की नई योजना के बारे में।

ये खबर भी पढ़िए – Optical illusion: सिर्फ तेज दिमाग वाले ही ढूंढ पाएंगे 909 के बीच में 303, क्या आपका दिमाग हैं तेज

राशन कार्ड धारको को Free Ration

आपको बता दे की राशन कार्ड धारको को फ्री राशन का लाभ आगे भी मिलता रहेगा। दरअसल, मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत की थी। जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना है। राशन कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल मुफ्त में दिया जाता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) की शुरुआत 26 मार्च 2020 को भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस महामारी के दौरान गरीबों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए की गई थी। राशन कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल मुफ्त में दिया जाता है। यह योजना देश के सभी राशन कार्ड धारकों पर लागू होती है, चाहे वे किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के हों।

Free Ration राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम

पीएमजीकेएवाई को शुरू में 3 महीने (मार्च-मई 2020) के लिए लागू किया गया था। इसके बाद, योजना को कई बार बढ़ाया गया, और अब यह 31 मार्च 2024 तक लागू है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को केंद्र सरकार द्वारा साल 2023 के नवंबर महीने में 5 सालों के लिए बढ़ा दिया गया था। जिसके खर्च की बात की जाए तो 11.8 लाख करोड रुपए सरकार के ऊपर इसका खर्च आने वाला है।

Free Ration

साथ ही मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि इस योजना को एनएफएसए में मिला दिया गया है। जिसके तहत अब ग्रामीण 75% और शहरी आबादी 50% शामिल। इस तरह अब फ्री राशन का लाभ जरूरतमंद परिवारों को आने वाले वर्षों तक मिलता रहेगा