Onion Price Hike – जानिए क्यों महंगा हुआ प्याज? बढ़ती कीमतों को देख सरकार ने उठाया बड़ा कदम,

By
On:
Follow Us

Onion Price Hike – जानिए क्यों महंगा हुआ प्याज? बढ़ती कीमतों को देख सरकार ने उठाया बड़ा कदम,

Onion Price Hike: घरेलू बाजार में प्याज पर महंगाई को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर न्यूनतम मूल्य तय कर दिया है. सरकार ने प्याज विदेश भेजने पर 800 डॉलर प्रति टन का मूल्य निर्धारित किया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार बफर स्टॉक के लिए 2 लाख टन अतिरिक्त प्याज की खरीद करेगी. रिटेल में रियायती प्याज बेचेगी. साथ ही थोक बाजार में भी प्याज उपलब्ध कराने की योजना है.

ये भी पढ़े – Mandi Bhav Today – जानिए आज के ताज़ा अनाज, दालों, सब्जिओ के मंडी भाव,

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से प्याज महंगी होती जा रही है. खुदरा बाजार में प्याज की महंगाई से लोग परेशान होने लगे हैं. स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट के लिए MEP तय कर दी है. एक्सपोर्ट के लिए MEP $800/ टन तय की गई है. इसके साथ ही बफर स्टॉक के लिए 2 लाख टन अतिरिक्त प्याज की खरीद सरकार करेगी. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार खुदरा बाजार में रियायती प्याज बेचना जारी रखेगी. वहीं, थोक बाजार में भी प्याज उपलब्ध कराने की केंद्र सरकार की योजना है.

क्यों महंगा हुआ प्याज?

ये भी पढ़े – कच्चा केला और पपीता खाने के दो बड़े फायदे, यूरिक एसिड के मरीज़ जरूर पड़े,

मौसम संबंधी कारणों से खरीफ प्याज की बुआई में देरी के कारण कम फसल हुई और फसल की आवक में दरी हुई. ताजा खरीफ प्याज की आवक अब तक शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भंडारित रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के आगमन में देरी के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है, जिसके परिणामस्वरूप थोक और खुदरा दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही हैं.