Maruti Suzuki Ecco – 5.27 लाख में घर ले आएं ये 7 सीटर कार, मार्केट में मचा धमाल  

By
On:
Follow Us

सबसे सस्ती 7 सीटर कार की Ertiga Innova से सीधी टक्कर 

Maruti Suzuki Ecco आज के समय में हर कोई चाहता है की उसे कम कीमत में एक किफायती कार मिल जाए। जिसमे उसकी पूरी फैमिली आ जाए वैसे तो फैमिली के हिसाब से सेडान और हैचबैक गाड़ियां भी ठीक होती हैं लेकिन जब फैमिली में मेहमान आ जाएं तो उसके लिए 7 सीटर कार ही सबसे बढ़िया रहती है।

अब अगर देखा जाए तो आज के समय में बड़ी बड़ी कंपनियों की 7 सीटर कार के दाम आसमान छू रहे हैं तो वहीं आज हम आपको एक ऐसी 7 सीटर कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बजट में फिट  बैठेगी। ये कार और कोई नहीं बल्कि भारत की सबसे भरोसेमंद कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की Ecco(Maruti Suzuki Ecco) है। ये इस सेगमेंट में एक ऐसी कार है जिसने बिक्री के मामले में अपनी दूसरी कारों को पीछे छोड़ दिया है. इसकी कीमत भी सिर्फ 5.27 लाख रुपये से शुरू होती है। 

Maruti Suzuki Ecco – 5.27 लाख में घर ले आएं ये 7 सीटर कार, मार्केट में मचा धमाल  

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार | Maruti Suzuki Ecco 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मई महीने में मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार रही है. इसने बिक्री में अर्टिगा को भी पछाड़ दिया है. बीते महीने इसकी 12,818 यूनिट्स की बिक्री हुई है. पिछले तीन महीनों की बात करें तो मार्च में 11,995 यूनिट्स, अप्रैल में 10,504 यूनिट्स और मई में 12,818 यूनिट्स बिकी हैं. वहीं मई में अर्टिगा की 10,528 यूनिट्स ही बिक पाई हैं। 

ये है इस गाड़ी की खासियत 

Maruti Suzuki Eeco कंपनी द्वारा प्राइवेट और कार्गो वेरिएंट में बेची जाती है. यानी इसे विभिन्न उपयोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह 7-सीटर कार मार्केट में डिलीवरी वैन, स्कूल वैन और एम्बुलेंस के रूप में भी बहुत लोकप्रिय है. इसके अलावा, इसमें बड़ी इंटीरियर स्पेस भी मिलती है. फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के कारण इसमें जबरदस्त माइलेज भी मिलता है. इसके बेस वेरिएंट की कीमत 5.27 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 6,53,000 रुपये तक जाती है। 

इंजन और फीचर्स | Maruti Suzuki Ecco 

मारुति सुजुकी ईको में 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 81 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. पेट्रोल में यह कार 19.71 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है, जबकि सीएनजी में यह 26.78 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज दे सकती है। 

Source – Internet 

Leave a Comment