Wednesday, August 17, 2022
spot_img
HometrendingPanchayat Chunav : जिपं चुनाव में डूबी कांग्रेस की लुटिया, कांग्रेस के...

Panchayat Chunav : जिपं चुनाव में डूबी कांग्रेस की लुटिया, कांग्रेस के दो विधायकों को लगा झटका

रूझानों में 23 में से मात्र 3 पर कांग्रेस समर्थित आगे

बैतूल{Panchayat Chunav} – त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीनों चरणों का मतदान हो चुका है। मतदान के बाद हुई मतगणना में रूझान भी सामने आ गए हैं। पहले चरण में जहां भाजपा आगे रही तो दूसरे चरण में भी भाजपा को बढ़त मिली है। तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के बाद आज जो रूझान सामने आए हैं उसमें कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है और 7 जिला पंचायत सदस्य वार्डों के चुनाव में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया है। भैंसदेही, भीमपुर और प्रभातपट्टन जनपद पंचायतों में आखरी चरण में हुए मतदान में जिला पंचायत सदस्य के 7 वार्डों में चुनाव हुए हैं। बताया जा रहा है कि 7 में से 5 पर भाजपा आगे हैं और वार्ड क्रमांक 16 की स्थिति स्पष्ट नहीं है। वहीं एक में जयस (जय आदिवासी युवा संगठन)आगे है। भैंसदेही के 18 नम्बर वार्ड से भाजपा के वरिष्ठ नेता दुर्गाचरण सिंह उर्फ राजा ठाकुर भी मतगणना में आगे होना बताया जा रहा है।

भाजपा को मिली बढ़त

जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में जनपद पंचायत भैंसदेही के दो वार्डों में 17 और 18 में भाजपा आगे रही। बताया जा रहा है कि वार्ड नम्बर 18 से भाजपा के वरिष्ठ नेता दुर्गा चरण सिंह उर्फ राजा ठाकुर लगभग 5 हजार मतों से आगे हैं। वहीं वार्ड क्रमांक 17 में श्रीमती सुमन रामकिशोर अखंडे आगे हैं। वहीं जनपद पंचायत भीमपुर के तीन वार्डों में से 21 नम्बर वार्ड से श्रीमती रेखा रविशंकर पांसे और 22 नम्बर वार्ड से श्रीमती सोनू सुनील भलावी आगे हैं। इसके अलावा प्रभातपट्टन जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक 15 से श्रीमती उर्मिला गव्हाड़े आगे हैं और वार्ड क्रमांक 16 से सुनीता नागले आगे हैं लेकिन स्थिति स्पष्ट नहीं है। ये सिर्फ रूझान है, परिणाम आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि किस वार्ड से कौन जीता है।

पंचायत चुनाव में जय आदिवासी युवा संगठन की धमाकेदार एंट्री

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जय आदिवासी युवा संगठन जयस की धमाकेदार एंट्री हुई है। पूरे जिले में जयस ने अपने प्रत्याशी लड़ाए थे, जिसमें भीमपुर जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक 23 में जयस के जिलाध्यक्ष संदीप कुमार धुर्वे और भाजपा समर्थित भाजपा भीमपुर मंडल के अध्यक्ष अनिल उइके मैदान में थे, जहां जयस के संदीप कुमार धुर्वे ने अनिल उइके को काफी पीछे छोड़ दिया है। मतगणना का जो रूझान मिल रहा है उसमें बताया जा रहा है कि जयस के प्रत्याशी लगभग 10 हजार मतों से आगे हैं। संदीप धुर्वे ने खबरवाणी को बताया कि जिले में जयस ने पंचायत चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है। पूरे जिले में लगभग 12 जनपद सदस्य और 35 सरपंच मतगणना में आगे रहे हैं।

भाजपा को लगा झटका, मंडल अध्यक्ष पीछे

भीमपुर जनपद पंचायत के जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक 23 से भीमपुर भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल उइके को भाजपा ने समर्थन देकर प्रत्याशी बनाया था। इस वार्ड में 8 प्रत्याशी मैदान में थे जिसमें जयस के संदीप कुमार धुर्वे भी थे। मतगणना के जो रूझान आए हैं उसमें अनिल उइके काफी पीछे चल रहे हैं। इनके चुनाव प्रचार में जब सांसद दुर्गादास उइके कुटंगा गांव गए थे तो वहां उन्हें आदिवासी युवाओं का विरोध भी झेलना पड़ा था, इससे स्थिति स्पष्ट थी कि वहां पर भाजपा की स्थिति खराब है और वो भी मतगणना में सामने आ गई। चर्चा ये भी है कि भाजपा की चुनाव प्रबंध समिति को भरोसे में नहीं लिया गया था और सीधे अनिल उइके को समर्थन दे दिया गया था।

कांग्रेस विधायकों को लगा झटका

पंचायत चुनाव में वैसे तो पूरे जिले में कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है, लेकिन खास बात यह है कि मुलताई विधायक और पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे के विधानसभा क्षेत्र में चार जिला पंचायत सदस्य वार्ड थे। दूसरे चरण में मुलताई जनपद पंचायत के दोनों वार्ड में भाजपा के प्रत्याशी आगे रहे तो अंतिम चरण में मतगणना में उनके विधानसभा क्षेत्र के प्रभातपट्टन से भी कांग्रेस ने जिन प्रत्याशियों को समर्थन दिया था उनमें बताया जा रहा है वार्ड क्रमांक 15 से क्षमा विजय देशमुख और वार्ड क्रमांक 16 से सरस्वती नागले पीछे चल रही है। वहीं भाजपा समर्थित सुनीता नागले आगे हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ मतदान केंद्रों की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। वहीं भैंसदेही के विधायक धरमू सिंह के क्षेत्र में भी स्थिति खराब रही। यहां से तो कांग्रेस का खाता खुलता भी नजर नहीं आ रहा है। हालांकि ये अभी रूझान है, परिणाम घोषित होने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

रूझान में जनपद सदस्य में स्वाति मनीष राठौर आगे

भैंसदेही जनपद पंचायत के झल्लार क्षेत्र के जनपद पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक 7 से स्वाति मनीष राठौर आगे चल रही है। बताया जा रहा है कि उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को 800 वोट से पीछे कर दिया है। रूझान में आगे होने पर स्वाति राठौर और उनके पति मनीष राठौर ने क्षेत्र के मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए उनसे आशीर्वाद लिया।

झल्लार सरपंच पद पर मनीष नरवरे रहे आगे

भैंसदेही जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत झल्लार में सरपंच पद के लिए चुनाव में मनीष नरवरे अपने प्रतिद्वंदी रूक्मणी कोडोपे से 521 मतों से आगे चल रहे हैं। आखरी चरण में हुए मतदान के बाद मतदान केंद्र पर हुई मतगणना में रूझान सामने आए हैं। मनीष नरवरे ने बढ़त ली जिससे उनके समर्थकों में खुशी की लहर छा गई और मनीष को फूल माला पहनाकर बधाई देने का तॉता भी लग गया। यह अभी रूझान है, परिणाम आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments