पुणे को पूर्व का ऑक्सफोर्ड भी कहा जाता है। पुणें बेहद ही खूबसूरत जगहों की लिस्ट में शुमार है। यहां का मौसम बेहद ही सुहावना रहता है। इतिहास के अनुसार यहां पेशवा वंश का शासन था। यहां की अद्भुत संस्कृति और खूबसूरत नेचर यात्रियों का ध्यान अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। यहां घूमने के साथ-साथ आप स्ट्रीट फूड को भी एंजॉय कर सकते हैं। यहां सड़कों पर ही खूब फूड ज्वाइंट्स हैं, जहां पर बैठ कर खाने का अपना अलग मजा है । तो चलिए जानते हैं पुणे में घूमने की जगहों के बारे में।

सिंहगढ़ किला
पुणे शहर से करीब 25 किमी दूर स्थित यह पहाड़ी किला है जो तकरीबन 2000 साल पुराना है। यह ट्रेकिंग के लिए एक अच्छी डेस्टीनेशन है और आप न केवल ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं बल्कि आप पूरे शहर को भी यहां से देख सकते हैं। यदि आप एक इतिहास प्रेमी हैं तो यह किला कभी मराठा साम्राज्य के दौरान एक सक्रिय सैन्य चौकी के रूप में कार्य करता था। 
राजगढ़ किला
4600 फीट की ऊंचाई पर स्थित, राजगढ़ किला ने 25 से अधिक वर्षों तक शिवाजी की राजधानी के रूप में काम किया है। एडवेंचर के दीवाने लोगों के लिए ये जगह अच्छी साबित हो सकती है। यहां रात भर कैंप कर सकते हैं और अगली सुबह किले को देख सकें।
ओशो गार्डन
ओशो गार्डन एक जापा जेन गार्डन है जिसे शुन्यो फाउंडेशन द्वारा बनाया गया है। यह ओशो आश्रम के ठीक पीछे बना है। इस जगह को एक बार देखने जासकते हैं। यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। 
द एम्प्रेस गार्डन 
यह गार्डन अंग्रेजों के शासन और उनकी शक्ति की याद दिलाता है। महारानी विक्टोरिया के नाम पर अंग्रेजों ने बगीचे का नाम रखा था।