कैथल । उपायुक्त एवं जिला रैड क्रॉस सोसायटी के प्रधान प्रदीप दहिया ने बताया कि जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा कोविड-19 की हिदायतों की पालना करते हुए कोराना संक्रमित होम आइसोलेट व्यक्तियों को ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने पर ऑक्सीजन सिलैण्डर पहुंचाए जा रहे हैं। अब तक 108 जरूरतमंदों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन सिलैंडर मुहैया करवाए गए हैं। विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में 14 जून को जिला में रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि अब तक जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा जिला से ह्र34द्दद्गठ्ठद्धह्म्4.द्बठ्ठ पोर्टल पर 175 आवेदन ऑक्सीजन गैस सिलैण्डर लेने हेतू प्राप्त हुए थे, जिसमें डाक्टर की सिफारिश / चिकित्सा प्रमाण पत्र पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से 108 जरूरतमंद व्यक्तियों को ऑक्सीजन गैस सिलैण्डर उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने बताया कि घर पर ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले सम्बन्धित व्यक्ति की तरफ से ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। पंजीकरण करवाने उपरांत आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन गैस सिलैण्डर उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया की इस करोना जैसी महामारी के दौरान प्रत्येक जिले में जरूरत के अनुसार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि रक्त की कमी से किसी की जान न जा सके इसी कड़ी में हरियाणा राज्य के सभी जिलों में 14 जून 2021 को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाते हुए प्रत्येक जिले में रक्तदान कैंप लगाए जाएंगे। इस वर्ष की हमारी थीम गिव बल्ड एंड कीप द वल्र्ड बीटिंग (त्रद्ब1द्ग ड्ढद्यशशस्र ड्डठ्ठस्र द्मद्गद्गश्च ह्लद्धद्ग 2शह्म्द्यस्र ड्ढद्गड्डह्लद्बठ्ठद्द) खून दो और दुनिया को धड़कते रहो बनाई गई है और इस थीम के साथ पूरे विश्व में रक्तदान शिविर कैंप लगाए जाएंगे और जिन लोगों ने सबसे ज्यादा अधिक बार रक्तदान किया हुआ है, उनको सम्मानित करने का कार्य भी किया जाएगा। रैडक्रॉस सचिव रामजी लाल ने बताया कि हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ से सभी जिला शाखाओं में मास्क, सैनिटाइजर, साबुन व अन्य जरूरत का सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है, जो समय समय पर प्रत्येक जिले में वितरित किया जा रहा है।